Friday, June 22, 2018

ऐसा करने से दांत रहेंगे लम्बे समय तक मजबूत

इसे पढ़े :Women's Health Tips for Heart, Mind, and Body
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दांत हमारे शरीर का ऐसा भाग हैं, जो खुद को हील यानी रिपेयर या ठीक नहीं कर सकते. शरीर के ज्‍यादातर अंगों में खुद को स्वयं हील करने की ताकत होती है. लेकिन दांतों के पास ऐसा विकल्प नहीं. इसलिए दांतों को हेल्दी रखने के लिए हमारे पास एकमात्र विकल्प है उनकी देखभाल. आईए जानते हैं कि किन तरीकों से हम अपने दांतों को लंबे समय तक रख सकते हैं सुरक्षित- 
इसे पढ़े :आ गया फिटनेस का महामंत्र
1. दांतों की सफाई के दौरान फ्लोस और इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें. हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें. रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करना ज्यादा उपयुक्त होता है. 
Read it:Healthy tips for women
2. दांतों की सफाई के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, यह दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को हटाता है. 

3. शीतल पेय, पैक फलों के जूस, अधिक चीनी युक्त भोजन और अम्लीय जूस का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. कैंडी और चॉकलेट ज्यादा मात्रा में नहीं खाएं.
Related Topic:हर मौसम में है फायदेमंद मसाज
4. दंत चिकित्सक की सलाह से हर छह महीने या साल में एक बार दांतों की सफाई (स्केलिंग) जरूर कराएं. इससे मसूड़े स्वस्थ और मजबूत रहेंगे. दांतों में अगर कैविटी बन रहा है तो तुरंत पता चल जाएगा और अन्य प्रकार की बीमारियों से भी दांत सुरक्षित रहेंगे.
इसे पढ़े :नारियल का तेल आँखों के डार्क सर्किल के लिए है रामबाड
6. दांतों का प्रत्यारोपण कराने वालों को नियमित रूप से हर साल सफाई कराने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए. 
इसे भी देखे :नारियल का तेल आँखों के डार्क सर्किल के लिए है रामबाड
7. कृत्रिम दांतों (डेंचर्ज) को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करें. नल के बहते पानी के नीचे सौम्य साबुन से इसे साफ करें. नियमित रूप से डेंचर्स की सफाई करें. 

No comments:

Post a Comment