Wednesday, June 20, 2018

Best Health Tips for Women

Welcome in Health Tips For Women 1. अपने तनाव को नष्ट करे –
“यह सबसे बड़ी समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में दिखाई देती और यह इस वजह से होती है उनके पास करने के लिए बहोत से काम होते है और वे उन सभी को एक साथ करना चाहती है. तनाव से आपको और भी स्वास्थ संबंधी बीमारिया हो सकती है. इससे आपको शुगर, ह्रदय रोग जैसी भयंकर बीमारिया भी हो सकती है. इसीलिये अपने आप को ज्यादा तनाव में न रखे और तनाव से दूर रहने की कोशिश करे.”
Related Topic: Healthy tips for women 
2. अपने खान पान पर ध्यान दे –
ज्यादातर महिलाएं काम काज के चक्कर में अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देती, अगर आपको पुरे घर का ध्यान रखना हो तो पहले खुद का ध्यान रखना होंगा इसलिए महिलाओं ने अपने स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना होंगा.

3. ज्यादा नींद ले –

नींद महिलाओ के लिये बहोत जरुरी है. यदि आपकी इच्छा पलंग से उठने की नहीं होती या आपको थकावट महसूस होती है तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिये. क्योकि पर्याप्त नींद लेने से आप ह्रदय संबंधी बीमारियों से और मानसिक बीमारियों से बाख सकते हो.
इसे पढ़े: अब पतले और रूखे बालो को कहिये अलविदा 4. ज्यादा मात्रा में कैल्शियम ग्रहण न करे.
“बहोत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम की मात्रा ग्रहण करने से आपको किडनी स्टोन संबंधी बीमारिया और साथ ही ह्रदय विकार भी हो सकता है. यदि आपकी उम्र 40 से कम है, तो आपको हर दिन 1000 मिलीग्रम, और यदि 40 से उपर है तो 12 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत आपको होगी. और ये आपको पोष्टिक पदार्थ दुध और बादाम से मिल सकते है.”
जरूर पढ़े: हर मौसम में फायदेमंद है मसाज
5. व्यायाम करते रहे –
“महिलाओ को ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करने की जरुरत हो सकती है, यदि महिलाये हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार भी व्यायाम करे तो वे ह्रदय विकार, शुगर, कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बच सकती है. व्यायाम करते रहने से आपका व्यक्तित्व भी निखरेगा और साथ ही आपका स्वास्थ भी अच्छा रहेगा.”

6. जनन क्षमता का विचार करे –

“बहोत सी महिलाओ को 30 से 40 की उम्र में भी गर्भवती होने की कोई समस्या नही होती है, लेकिन 32 की उम्र से ही वे अपनी जनन क्षमता को खोना शुरू कर देती है. इसीलिये यदि आपको बच्चा चाहिये, तो अपने डॉक्टर से सलाह ले.”

7. स्वस्थ संभोग करे –

संभोग आपके तनाव को कम करता है और ऐसा करने से दीर्घकालीन बीमारियों का खतरा कम होता है. लेकिन यह तभी संभव है जब आप ख़ुशी से संभोग करो. यदि संभोग करते समय आपकी किसी प्रकार की कोई तकलीफ होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाये.”

8.
आनुवांशिक जांच को ध्यान रखे –

आजकल लोगो में कुछ बीमारिया आनुवांशिक भी होने लगी है जैसे शुगर, ह्रदय संबंधी बीमारी, कैंसर इत्यादि. इसीलिये अपने आनुवांशिक इतिहास को जानकार यदि कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से उस बारे में बात करनी चाहिये.

इन उपायों को अपनाने से आप स्वस्थ रह सकते हो. महिलाओ का स्वस्थ रहना बहोत जरुरी होता है, उन्ही एक महिला पर ही पूरा घर निर्भर होता है. ऊपर दिए गए उपयो को अपनाकर महिलाये आसानी से स्वस्थ रह सकती है. और महिलाये यदि स्वस्थ रहेगी तभी वे परिवार का पालन पोषण स्वस्थ रूप से कर पाएंगी.

आखिर किसी ने सही कहा है, “स्वास्थ ही इंसान की सबसे बड़ी संपत्ति है”.
Read Also: Miracle Ways to Care Your Heart

No comments:

Post a Comment