Tuesday, June 19, 2018

Pregnancy में क्या खाएं क्या नहीं।


Pregnancy में क्या खाएं क्या नहीं। : Pregnancy में आहार को लेकर एक पहलु ऐसी चीजों का है जो ऐसे नाजुक वक्त में नुकसान पहुंचा सकती है।  इसके अलावा Pregnancy में डॉक्टर द्वारा Pregnant women को बहुत सीमित दवाओं का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है। क्योंकि कुछ दवाओं का बढ़ते हुए भ्रूण पर बुरा असर पड़ सकता है। Antibiotic and pen relief दवाओं का सेवन भी निर्धारित होता है। कुल मिलाकर ऐसी परिस्थिति में यह जरूरी है कि Pregnant women को किसी भी प्रकार का infection ना होने पाए। 

Pregnancy में क्या खाएं क्या नहीं। इसके लिए निम्नलिखित Food items का सेवन ना करें।
Related Topic: Healthy tips for women
1. सलाद व कटे फल – 
कई होटलों में सलाद और फल खाने के मेन्यू का हिस्सा होते हैं और आप अलग से भी सलाद और फलों का Order दे सकती हैं। लेकिन यह फल और सलाद कई घंटे पहले काटे जाते हैं। और इनमें कई प्रकार के कीटाणु होते हैं जो। आपको infection का शिकार बना सकते हैं।

2. फलो या गन्ने का रस – 
फलों का रस बनाते वक्त साफ़ पानी का इस्तेमाल नहीं होता और ना ही साफ बर्तन में बनाए जाते हैं। अगर आप फलों के रस का सेवन करना चाहती हैं। तो उन्हें अच्छी तरह से साफ करें और रस घर में ही बनाएं। 

इसे पढ़े: अब पतले और रूखे बालो को कहिये अलविदा
फलों के रस के मुकाबले साबूत फलों का सेवन करना ज्यादा अच्छा रहता है। क्योंकि इनमे आपको ज्यादा Nutrition and fiber देते हैं और आपके Blood sugar को बढ़ने नहीं देते।

3. अंडे – 
अंडों में साल मोनेला स्पीकेएसएस बक्टेरिया जीवाणु होते हैं जो की कई infection का कारण बन सकते हैं। इसीलिए Pregnancy में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनको पचाना आसान नहीं होता अगर आप इनका सेवन करते हैं। उसे तुरंत बंद कर दे। 

4. मांस और मछली का सेवन – 
डब्बा बंद हो या कैसा भी इनका सेवन भूलकर भी ना करें। क्योंकि इनमे Mercury के बढे हुए स्तर पाए जाते हैं जो बच्चे के मानसिक विकास पर असर डालते हैं।


5. मिठाई का इस्तेमाल न करें – 
मिठाई आपको किसी प्रकार का पोषण नहीं देती। ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है जो कि बच्चे के जन्म के वक्त परेशानी पैदा कर सकता है। साथ ही यह Insulin sensitivity का कारण बन सकता है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है 
जरूर पढ़े: हर मौसम में फायदेमंद है मसाज

6. कैफीन – 
चाय और कॉफ़ी का अधिक सेवन बच्चे के विकास में तकलीफ पैदा कर सकता है और मानसिक एवं शारीरिक कमी का 
कारण बन सकता है इसलिए दिन में दो कप चाय या कॉफ़ी तक ही सिमित रहे। 

No comments:

Post a Comment