Wednesday, June 13, 2018

योग देता है अद्भुत शक्ति



कसरत के रुझान समय के साथ आते हैं और जाते हैं लेकिन अभ्यास के नाम पर योगा के रूप में और कोई कसरत स्थिर नहीं है और यह लगभग 5000 सालों के अधिक समय से प्रचलन में रहा है। योगा कैलोरी को जलाने और हमारी मांसपेशियों को मज़बूत करने में मदद करता है। यह एक सर्वसमावेशक कसरत है जो मन और शरीर दोनों पर केंद्रित है। योगा प्रशिक्षण के तहत सभी प्रकार के अभ्यास और कसरत की जाती है जिसमें गहरी साँस लेना, विश्राम करना और ध्यान लगाना आदि शामिल है।

वर्तमान में योगा के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार ज्ञात हैं जो कठोर और तीव्र हैं जबकि अन्य प्रकार आसान और आरामदेह हैं। आज योगा के छह अलग-अलग रूप हैं जो प्रसिद्ध हैं:
इसे जरूर पढ़े :अब पतले और रूखे बालो को कहिये अलविदा
हठ - यह रूप मुख्य रूप से योगा से संबंधित है और श्वास सहित बुनियादी जरूरतों के एक क्रम को जोड़ती है।
विन्यास - इसमें योगा के अलग-अलग अनुक्रम शामिल है जिसमें आसानी से एक से दूसरे योगा क्रिया में जाना शामिल हैं।
अय्यंगार - यह योगा का एक ऐसा प्रकार है जिसमें रस्सी का उपयोगा होता है जैसे कि स्ट्रैप्स, ब्लॉकों और कुर्सियां ताकि उसे सही संतुलन के साथ अपने शरीर को स्थानांतरित करने में मदद मिल सके।

बिक्रम - जिसे "हॉट योगा" भी कहा जाता है। इस प्रकार में 26 योगा अभ्यासों का एक क्रम शामिल होता है जिसे एक गर्म कमरे में किया जाता है जहाँ का तापमान उच्च होता है।
इसे पढ़े :नारियल का तेल आँखों के डार्क सर्किल के लिए है रामबाड
पावर - यह तेज़, अधिक तीव्रता का अभ्यास है जो मांसपेशियों को सही आकार देता है।
अष्टांग - यह योगा प्रकार असाधारण साँस लेने वाली तकनीक को जोड़ती है।
आप बस इसका नाम ले और आप बहुत कुछ प्राप्त करेंगे! सुंदर काया, चमकदार त्वचा, अच्छा निर्मित लचीला शरीर, विनियमित वजन, तंदरुस्त स्वास्थ्य और शांत मन - योगा के लाभों में यह सब शामिल है। हालांकि अधिकतर योगा अक्सर आसन तक ही सीमित नहीं होते। इसका लाभ केवल शारीरिक स्तर पर ही पहचाना जाता है और यही कारण है कि 
इसे पढ़े :Healthy tips for women
हम अपने बड़े लाभों की अनदेखी करते हैं जैसे योगा शरीर और मन को एक साथ लाने में कार्य करता है। जब आपके शरीर और मन दोनों एक-दूसरे के साथ तुल्य हैं तो जीवन पहले से भी अधिक संतुष्ट और खुश हो जाता है।

इसलिए हर किसी को योगा का अभ्यास करना चाहिए और इसे मजबूत, लचीला और कोमल शरीर प्राप्त करने के लिए दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाना चाहिए। जब आप चलते, बैठते या सोते हैं तो इसका 
इसे पढ़े : आ गया फिटनेस का महामंत्र
नियमित अभ्यास आपके शरीर के आसन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह अनुचित आसन आपके शरीर में शुरू हुए दर्द को फिर से बदलने में आपकी सहायता करेगा।

योगा के साथ ध्यान लगाने को यदि संयोजित किया जाए तो यह आपके ज्ञान युक्त कौशल को और बेहतर बनाने में मदद कर सकता है ताकि आप जल्दी से पता लगा सकें कि कब क्या करना आवश्यक है जिससे 
आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सके। यह काम चमत्कार करता है और इसे आप केवल तभी अनुभव कर सकते हैं जब आप बिना रुके नियमित तरीके से इसका अभ्यास करते रहे।

याद रखें योगा कभी समाप्त होने वाली प्रक्रिया नहीं है। जितने गहराई में आप इसमें जायेंगे उतना अधिक उपयोगी परिणाम आपको हासिल होगा। मुझे केवल इतना ही कहना है।

Read it: Women's Health Tips for Heart, Mind, and Body

No comments:

Post a Comment