Friday, June 29, 2018

Tips For Perfect Figure


शादी आपकी हो या आपके घर में हो, इस सीज़न में बॉडी को शेप में लाना जरूरी होता है। इसके लिए न सिर्फ आपके दिमाग में अपने फिगर को लेकर मॉडल होना चाहिए, बल्कि उसके लिए पूरा डेडिकेशन भी चाहिए। अगर आप अपने खाने-पीने और एक्सरसाइज़ पर ध्यान दें, तो मोटापे और बिगड़े फिगर को ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको बॉडी शेप में लाने के 7 टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप शादी के लिए खुद को तैयार कर पाएंगी। और साथ ही साथ Slime दिख पाएंगी
जरूर पढ़े:  अब पतले और रूखे बालो को कहिये अलविदा

1. फास्ट न रखें

आजकल हफ्ते में दो दिन फास्ट रखना डाइटिंग का नया तरीका है। लोगों को लगता है कि पूरे दिन कुछ न खाने से बॉडी का फैट कम होता है और वजन कम हो जाता है। लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है। ऐसे में आप फास्ट रखने के बाद जो खाना खाते हैं, वो आपके शरीर में ज्यादा फैट बनाता है। इसीलिए फास्ट रख शरीर का एनर्जी लेवल डाउन न करें, बल्कि हल्के न्यूट्रिशन से भरपूर खाना जरूर खाएं।
Related Topic:  हर मौसम में है फायदेमंद मसाज
2. खुद को ट्रीट दें
डाइट पर रहना और डटे रहना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए बहुत पेशेंस और फोकस चाहिए होता है। ऐसे में, कई बार आपको चिड़चिड़ापन हो सकता है। आपका मूड ऑफ हो सकता है। इसीलिए इस पीरियड में जितना हो सके, खुद को खुश रखें। खाने से नहीं, बल्कि गिफ्ट्स से। खुद को मसाज दें, कॉस्मेटिक्स खरीदें।
Read it: Healthy tips for women
3. खूब पानी पिएं
पानी आपकी जरूरत ही नहीं, बल्कि आपको स्लिम रखने का नायाब नुस्खा भी है। जितना पानी पिएंगे, उतना शरीर में फैट कम होगा और उतना ही आप स्लिम होंगे। इसीलिए दिनभर में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिएं। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी और डायजेस्टिव सिस्टम भी हेल्दी रहेगा।

इसे पढ़े:  नारियल का तेल आँखों के डार्क सर्किल के लिए है रामबाड
4. एक्सरसाइज़ के बाद
सिर्फ वजन कम करना ही नहीं, बल्कि बॉडी के शेप को मेंटेन करना भी जरूरी है। इसीलिए एक्सरसाइज़ के बाद प्रोटीन और विटामिन से भरपूर फूड ही खाएं। अगर आप 20 मिनट तक वॉक, 5 मिनट की जॉगिंग, साइकिलिंग और पेट की एक्सरसाइज़ करते हैं तो इसके बाद सूखे मेवे या दूध जरूर पिएं। एक्सरसाइज़ के बाद मांसपेशियां अंदर से ढीली पड़ जाती हैं। प्रोटीन डाइट लेने के बाद वो अपनी पहले की अवस्था में आ जाती हैं।
इसे पढ़े:  Women's Health Tips for Heart, Mind, and Body
5. फेवरेट फूड को करें गुडबाय
शरीर के हंगर हार्मोन आपको बार-बार मनपसंद खाने के लिए उकसाते रहते हैं। इसी कारण आप कुछ न कुछ हैवी फूड खा लेते हैं। इससे बाकी पूरी डाइट और एक्सरसाइज़ बेकार हो जाती है। इससे बचने का तरीका है कि आप खाने के बीच में ज्यादा गैप न रखें या बहुत लंबे समय तक भूखे न रहें।
इसे पढ़े:  आ गया फिटनेस का महामंत्र
6. राइट डाइट
दिन में दो बार खाना और दो बार नाश्ता ही जरूरी नहीं, बल्कि पूरे दिन में शरीर को 2000 कैलोरी की जरूरत पड़ती है। दो बार नाश्ता और दो बार खाने से हम 2000 ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं। रोज़ सुबह पराठे खाने और शाम को समोसे या पकौड़े लेने से ज्यादा फैट आप ले लेते हैं। इसीलिए यह तय करें कि अगर आप शाम को हैवी स्नैक्स ले रहे हैं, तो रात को सिर्फ सलाद या सूप ही पिएं, क्योंकि ज्यादा कैलोरी शरीर में चर्बी बढ़ाती है।

Read also: Magical Healthy Lips Tips 7. स्मार्ट डेजर्ट
खाने के बाद मीठा खाने की तलब आपको मोटापे की ओर घसीटती है। इसलिए खाना खाने के बाद रोज़ाना गुड़ या दही में डले मीठे फल खाएं। इससे आपकी मीठा खाने की इच्छा कम होगी। डेडर्ट के रूप में किशमिश या थोड़ी डार्क चॉकलेट भी ली जा सकती है।
Read it: Miracle Ways to Care Your Heart

No comments:

Post a Comment