Friday, July 6, 2018

दुबले होने का Diet Plan




दुबले होने का Diet Plan 
General Motors Lose Weight Plan जनरल मोटर्स का सात दिन में दुबले होने का Diet Plan है। पढ़िए कैसे मैंने सात दिन में दुबले होने के इस Diet Plan से अपने वज़न को घटाया है और आप भी इसे अपना करके अपना वज़न घटा सकते हैं। यह प्लान करने में बहुत आसान है और आपको भूखा भी नहीं रहना पड़ता है प्लान में ।
Read Also: Tips For Perfect Figure
आलोक जी की पोस्ट को देखा तो छः साल पहले दुबले होने के लिये किये गये कुछ कारगर नुस्खे अपने को भी याद आ गये। दुबले होने की General Motors Diet Plan बहुत चलन में थी उन दिनों। जिस ऑफिस में मैं उन दिनों काम करता था इसका इतना चलन था कि ग्रुप में इस सात दिन के प्लान को किया जाता। लंच टाइम में हर कोई सलाद खा रहा होता। सात दिन का यह कार्यक्रम न सिर्फ आपके वजन में पांच से आठ किलो की कमी करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी सुधारता है।
जरूर पढ़े:  अब पतले और रूखे बालो को कहिये अलविदा
हालांकि सभी Diet Plans के साथ यह वैद्यानिक चेतावनी तो रहती ही है कि इसे डाक्टर से पूछ कर या डाक्टर की देख रेख में ही करें मगर मेरे ऑफिस में बहुत लोगों ने इसे अपने आप ही किया और सभी को इसके बहुत अच्छे परिणाम मिले। मजेदार बात यह है कि इस प्लान में आप पेट भर कर खा सकते हैं, जितना मर्जी खा सकते हैं मगर आपको वही खाना और पीना 😉 है जो कि इस प्लान में बताया गया है।
Related Topic:  हर मौसम में है फायदेमंद मसाज
इस  Diet Plan का हमने कुछ कुछ भारतीयकरण कर दिया था तो संक्षेप में इसे हिंदी में बता देते हैं। कहते हैं कि यह Diet Plan जनरल मोटर्स कंपनी ने खास तौर पर अपने कर्मचारियों के लिये बनवाया था। पहले सात दिन किसी भी तरह की अल्कोहल, शराब, बियर अथवा सॉफ्टड्रिंक (क्लब सोडा को छोड़ कर) की मनाही है। सात दिन प्रतिदिन कम से कम  दस गिलास पानी अवश्य पीयें।
इसे पढ़े: सुंदर मुस्कान और स्वस्थ दांतों के लिए
सात दिन में दुबले होने का Diet Plan 

  • पहला दिन:  केले के अलावा
    सारे फल खायें। जितना मर्जी फल फ्रूट खायें। खास कर तरबूज खायें।
Read it: Healthy tips for women
  • दूसरा दिन: सलाद और सब्जियां। जो कच्ची खायी जा सकती वे सब्जियां कच्ची ही खायें अथवा उबाल कर या पका कर खायें। सुबह नाश्ते में थोड़े से मक्खन  के साथ भुना आलू खाने को कहा गया है मगर मैं इस दिन उबला आलू मसल कर उसमें प्याज और मसाला डाल उसी तरह तैयार कर लेता जैसे कि परांठा बनाने के लिये उबले आलू को मसल कर मसाला बनाया जाता है। इससे पेट भी भरा भरा रहता है।
  • तीसरा दिन:  सब्जियां और फल। कोई सीमा नहीं, जितना चाहे खायें। केला अभी भी नहीं खाना है। और आज आलू भी नहीं खाना है।

इसे भी देखे: Pregnancy में क्या खाएं क्या नहीं।
  • चौथा दिन: केले और दूध। आज के दिन आठ केले खाने हैं और तीन गिलास दूध पीना है। इसके साथ बाद में बताये गये तरीके से बना सूप भी पियें।
  • पांचवां दिन: हम इस दिन खाते हैं  पनीर (पकायें नहीं) और टमाटर। पानी कुछ और ज्यादा पीयें।
  • छठा दिन: पनीर और सब्जियां। जितना चाहे खायें।
  • सातवां दिन: ब्राउन राईस (अपन साधारण उबले चावल भी खाते) । ताजा निकला हुआ फलों का रस, डिब्बाबंद नहीं और सब्जियां।



Read also: Magical Healthy Lips Tips
खास सूप Diet Plan के लिए: कम से कम छः प्याज, बड़े बड़े टमाटर, शिमला मिर्च और बंद गोभी से सूप बनायें और सातों दिन जितना चाहे पीयें।
Read it: Miracle Ways to Care Your Heart
जिस दिन सब्जियां खाने की छूट है उस दिन आप सब्जियां पका भी सकते हैं। केवल एक चम्मच रिफाइंड अथवा घी हर रोज इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस Diet Plan को करते समय आपको डाइटिंग पर होने का ज्यादा अहसास नहीं होता। मुझे जब भी ऐसा अहसास होता तो सोडा (क्लब सोडा) में नींबू और काला नमक मिला कर ले लेता। हालांकि इस Diet Plan में दूध की चाय पीना मना है मगर इतनी छूट हम अपने को दे सकते हैं। आपको अपने शरीर में तीसरे दिन से ही अंतर दिखने लगेगा। आठवें दिन स्वंय को आईने में देखें। अच्छा लगेगा। दुबले होने का Diet Plan पढ़ने के बाद शुरू हो जाएँ दुबले होने के लिए.

Read Also: weight loss Diet  for female and male

No comments:

Post a Comment